डायाबिटीज रोगियों के लिए हेल्‍दी सूप के तीन विकल्‍प

डायाबिटीज रोगियों के लिए हेल्‍दी सूप के तीन विकल्‍प

सूप ऐसा तरल आहार है जो मांस अथवा सब्जियों (या दोनों) को पानी में उबालकर और फ‍िर उसमें कुछ प्राकृतिक मसाले और गाढ़ा करने वाली सामग्री (वैकल्पिक) मिलाकर तैयार की जाती है। इसे आमतौर पर रात के भोजन की शुरुआत के रूप में परोसा जाता है मगर कई बार इसे दिन के हलके खाने के एक हिस्‍से के रूप में भी शामिल किया जाता है। सूप दो उद्देश्‍यों को हासिल करता है: पहला, एक पाचक के रूप में खाने की शुरुआत में लेने पर ये पाचन क्रिया को तेज करता है पेट में पचाने वाले रस की गति को बढ़ाता है और दूसरा, खाने के वास्‍तविक अंग के रूप में, जिसके लिए इसमें पर्याप्‍त पोषक तत्‍व होने चाहिए ताकि इसे महज भोजन के आइटमों में एक गिनती बढ़ाने वाली चीज की बजाय खाने का संपूर्ण हिस्‍सा माना जाए। सूप वजन घटाने की योजना में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है क्‍योंकि इसके जरिये कैलरी को ज्‍यादा बढ़ाए बिना शरीर को जरूरी विटामिन, मिनरल्‍स और फाइबर पहुंचाया जा सकता है। ये हमारे पेट को फैलाता है और इसके खाली होने की प्रक्रिया को धीमी कर ये पेट भरे होने की संवेदना पैदा करता है और सिर्फ भोजन की बड़ी मात्रा को देखकर ही हमारा मन भर जाता है।

 

पालक और मटर का सूप:

सामग्री:

हरी मटर एक कप (150 ग्राम), पालक के पत्‍ते दो कप कटे हुए (50 ग्राम), प्‍याज 1 बड़ा (100 ग्राम), ओलिव ऑयल दो छोटे चम्‍मच (10 ग्राम), नमक और काली मिर्च स्‍वाद के लिए

विधि:

एक पैन में तेज आंच पर प्‍याज को भूनें। च‍िपकने से बचाने के लिए बीच-बीच में चलाते रहें और तब तक भूनते रहें जबतक कि प्‍याज पारदर्शी न दिखने लगे। अब इसमें कटा हुआ पालक डालकर 5 मिनट तक पकाएं। अब इसमें मटर और पानी डालकर तेज आंच पर एक उबाल आने तक पकाएं। आंच धीमी कर दें, पैन को ढंक दें और 10 मिनट तक और पकने दें। इसके बाद सूप को आंच पर से उतारें और कुछ मिनट ठंडा होने दें। इसके बाद ब्‍लैंडर में डालकर इसकी प्‍यूरी बनाएं (छाने नहीं) और फिर से पैन में डाल दें। अब इसमें नमक और काली मिर्च पाउडर डालें और धीमी आंच पर एक उबाल आने दें। गर्म परोसें।

 

व्‍यंजन

कितने लोगों के लिए

एनर्जी

(कैलरी)

प्रोटीन

(ग्राम)

कार्बोहाइड्रेट

(ग्राम)

फैट

(ग्राम)

फाइबर

(ग्राम)

पालक और मटर का सूप

2

162

6.9

19

5.3

3.5

 

 

रोस्‍टेड टमाटर सूप:

सामग्री:

टमाटर 500 ग्राम, प्‍याज 50 ग्राम, गाजर 15 ग्राम, अजवाइन के पत्‍ते 15 ग्राम, ओलिव ऑयल 15 एमएल, धनिया पत्‍ता एक टहनी, नमक और काली मिर्च पाउडर स्‍वाद के अनुसार

विधि:

टमाटर को धोकर पोंछ लीजिए और दो टुकड़े में काट लीजिए। प्‍याज, गाजर और अजवाइन पत्‍ते को भी अच्‍छे से काट लीजिए। आधी सब्जियों, एक चम्‍मच तेल और काली मिर्च पाउडर को टमाटर में मिलाकर ओवन में 180° C पर 30 मिनट तक रोस्‍ट करें। बचे हुए तेल को एक गहरे पैन में गर्म करें। अब इसमें बची हुई सब्जियां डालें और भूनें। अब ओवन में रोस्‍ट की हुई सब्जियों को इसमें डालें, नमक मिलाएं और धीमी आंच पर नरम और लुगदी जैसा होने तक पकाएं। अब इसमें कटा हुआ हरा धनिया डालें और गर्म परोसें।

 

व्‍यंजन

कितने लोगों के लिए

एनर्जी

(कैलरी)

प्रोटीन

(ग्राम)

कार्बोहाइड्रेट

(ग्राम)

फैट

(ग्राम)

फाइबर

(ग्राम)

रोस्‍टेड टमाटर सूप

2

219

3.4

16.2

15.6

2.5

 

 

एस्‍परैगस सूप:

सामग्री:

एस्‍परैगस 200 ग्राम, प्‍याज 100 ग्राम, अजवाइन 25 ग्राम, डबल टोंड दूध 100 एलएल, मैदा 10 ग्राम (दो छोटे चम्‍मच), ओलिव ऑयल 10 ग्राम (दो छोटे चम्‍मच)

विधि:

एस्‍परैगस को धो लें और टेढ़ा मेढ़ा काट लें। एक गहरे पैन में एक चम्‍मच तेल गर्म करें और कटे और प्‍याज और उसके बाद कटे हुए अजवाइन के पत्‍ते डालें। इनके नरम होने तक पकाएं। इसके बाद एस्‍परैगस डाल दें। थोड़ा पकाएं और उसके बाद पानी डालें। पूरा नरम होनें तक पकाएं। आंच पर उतारें और ठंडा होने दें। ब्‍लैंडर में डालकर अच्‍छे से मिलाएं। एक दूसरे पैन में बचा हुआ तेल गर्म करें। उसमें मैदा डालें और धीमी आंच पर मटमैला रंग का होने तक भूनें। चूल्‍हे को बंद कर दें और इसमें ठंडा दूध मिलाकर अच्‍छे से तबतक चलाते रहें जबतक कि पतले सॉस जैसा गाढ़ापन न आ जाए। इसे एस्‍परैगस के प्‍यूरी में मिलाएं। इसके बाद मिश्रण को गर्म करें और अच्‍छे से मिलाएं। गर्म परोसें।

 

व्‍यंजन

कितने लोगों के लिए

एनर्जी

(कैलरी)

प्रोटीन

(ग्राम)

कार्बोहाइड्रेट

(ग्राम)

फैट

(ग्राम)

फाइबर

(ग्राम)

एस्‍परैगस सूप

2

132

6.5

17.2

3.8

0.3

 

 

अन्‍य हेल्‍दी विकल्‍प:

  • खीरा-पुदीना का ठंडा सूप;
  • सब्जियों को मिला-जुला सूप;
  • रोस्‍टेड लाल मिर्च, टमाटर और बीन का सूप।
Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।